न्यूज़ इंडिया से जुड़े एंकर करुण कुमार, मिली बड़ी जिम्मेदारी

न्यूज़ इंडिया से जुड़े एंकर करुण कुमार, मिली बड़ी जिम्मेदारी

टीम बदलाव

ज़ी न्यूज़, आजतक, एनडीटीवी, इंडिया टीवी और न्यूज़ नेशन की शानदार 8 साल की पारी के बाद जल्द ही वरिष्ठ पत्रकार और जाने-माने न्यूज़ एंकर करूण कुमार की नई इनिंग न्यूज़ इंडिया के साथ शुरू हो रही है। ख़बर है करूण कुमार को न्यूज़ इंडिया में डिप्टी एक्सक्यूटिव प्रोड्यूसर की जिम्मेदारी सौंपी गई और मैनेजिंग एडिटर पशुपति शर्मा की ज्वाइनिंग के बाद करूण कुमार का टीम में आना न्यूज़ इंडिया के लिए एक बड़ी कामयाबी है।

बिहार की राजधानी पटना के रहने वाले करूण कुमार ने 1997 में आकाशवाणी पटना से बतौर अनाउंसर- न्यूज़ रीडर अपने करियर की शुरुआत की थी। 1998 में जब दिल्ली में उस वक्त के इकलौते 24 घंटे के न्यूज चैनल टीवीआई की शुरुआत हुई तो करूण कुमार उस टीम का हिस्सा भी रहे। करूण कुमार ने बतौर न्यूज़ एंकर अपनी स्टाइल बनाई, अपनी पहचान बनाई। चीख-चिल्लाहट से दूर वो संजीदा तरीके से न्यूज दर्शकों तक पहुंचाते हैं और दर्शकों के साथ एक सीधा कनेक्ट बनाते हैं।

करुण कुमार 2000 में जैन न्यूज़ गए और वहां भी बेहतर पारी खेली। स्पोर्ट्स में गहरी रूचि रखने वाले करुण कुमार ने ज़ी न्यूज़, आजतक में बेहतरीन पारियां खेली हैं। वो स्टूडियो तक खुद को कैद नहीं रखते बल्कि जब भी मौका मिलता है कैमरा और ट्राईपोड उठाकर टीम के साथ फील्ड रिपोर्टिंग के लिए निकल पड़ते हैं।
करूण कुमार ने 2006 में एनडीटीवी इंडिया ज्वाइन किया। यहां उन्होंने न्यूज़ इंडस्ट्री की कई बारीकियां सीखीं। यहां का सबसे यादगार लम्हा 2008 में अंडर 19 वर्ल्ड कप कवर करना रहा जिसमें विराट कोहली की अगुआई में भारत ने क्वालालंपुर में ट्रॉफी जीती। करूण कुमार टीम इंडिया के साथ ही घर लौटे। इस फ्लाइट में सिर्फ दो ही पत्रकार थे, करूण कुमार और उनके वीडियो जर्नलिस्ट साथी।


करूण कुमार इंडिया टीवी, न्यूज एक्सप्रेस में छोटी पारियों के बाद 2012 में न्यूज नेशन चैनल आए तो यहां डट गए। आप न्यूज नेशन की लॉन्चिंग टीम का हिस्सा रहे। स्पोर्ट्स हेड के तौर पर आपने कई सारे प्रयोग किए और न्यूज नेशन के अलहदा दिखने में अपनी अहम भूमिका निभाई। न्यूज नेशन में करीब 8 साल की लंबी पारी के दौरान आपने ऑस्ट्रेलिया में 2015 में आयोजित क्रिकेट वर्ल्ड कप कवरेज की, सचिन तेंदुलकर का फेयरवेल मैच और उनके इंटरव्यू की यादें आपको आज भी रोमांचित कर जाती हैं।

अब एक बार फिर करुण कुमार एक न‌ए चैनल न्यूज़ इंडिया की लॉन्चिंग टीम के साथ जुड़ गए हैं। उनका एक ही संकल्प है… कामयाबी की नई इबारत लिखेंगे, मीडिया इंडस्ट्री का एक मजबूत स्तंभ बनेंगे।

Share this