अब केवटी की बेटी नही पढ़ पायेगी

featureimage

विपिन कुमार दास

ये वाक्या है दरभंगा केवटी प्रखंड बनवारी का। 2 नवम्बर को दरभंगा राज मैदान में प्रधानमंत्री मोदी जी की रैली में अपने बेटे को अकेलेे जाते देख माँ भी दरभंगा चली गई। पति कलकत्ता में काम करते हैं। अपने बेटे और बेटी के साथ वो गांव में रहती है। सोचा पति है नहीं, बेटा अकेले ही मोदी जी को देखने और भाषण सुनने जा रहा है, भीड़ में वो सुरक्षित न हो। बेटी घर में सुरक्षित रहेगी, यही सोच घर में 15 वर्षीय बेटी को अकेले छोड़ 11 बजे दरभंगा आ गई। बेटे के पीछे पीछे मोदी जी को देखने सुनने। इधर माँ के जाने के बाद बेटी ने कुछ देर पढ़ाई की फिर 1 बजे भूख का एहसास हुआ। आँगन में ही कल से पानी ले जैसे ही कमरे के अंदर खाना निकालने लगी। पीछे से उसी के गांव के लड़के ने दबोच लिया। वो चिल्लाना चाही लेकिन तब तक उस लड़के ने उसके शरीर पर कब्जा कर लिया। चाकू दिखा कर बलात्कार किया और फिर दीवार फाँद कर भाग निकला। असहाय लड़की को समझ नहीं आ रहा था कि क्या करे? बिना खाये पिये अपने माँ का इंतजार करने लगी। माँ 6 बजे भाषण सुन वापस घर आई। यहां आते बेटी का हाल सुन सन्न हो गई।

IMG-20160206-WA0002फिर हिम्मत कर गांव के मुखिया और सरपंच तक पहुंची लेकिन उसे पंचायत के नाम पर 4 तारीख तक रोके रखा गया। जब माँ को लगा कि यहां इंसाफ़ नहीं मिलेगा तो केवटी थाना गई लेकिन वहां दबंगों की चली। वहां भी केस दर्ज नहीं हुआ। किसी ने महिला थाना जाने की सलाह दी। आखिरकार केस दर्ज हुआ। मेडिकल हुआ तो वहां भी पैसे ने अपना रंग दिखा दिया। आरोप है कि लेन-देन के बाद ऐसी रिपोट तैयार की गई, जो लड़के को बचाने के लिए काफी थी। अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। आरोपी आजाद है। बेटी और माँ डरी हुई है, कहीं वो शैतान फिर न आ जाये । परिवार फिर से मेडिकल जाँच कराने की मांग कर रहा है। बिहार महिला आयोग के दखल की गुहार लगाई जा रही है।

जब 2 महीने बाद अचानक से पीड़िता के पिता से मुलाकात हुई। मैंने उनका हल चाल जानना चाहा। पिता इस सिस्टम से टूट चुके हैं। बोले निराश हूं। कहीं से भी मदद नहीं मिल रही। अपराधी खुले आम घूम रहा है। घर आ कर धमका भी रहा है, केस वापस लो नहीं तो अभी बेटी के साथ हुआ है। अब पूरे परिवार को अंजाम भुगतना होगा। मैंने फिर पूछ लिया कि बिटिया पढ़ने जाती है तो पिता के आँखों में आंसू छलक आये। जवाब हमें मिल गया। बोले- बिटिया का स्कूल छुड़ा दिया, नहीं देगी, इस बार मैट्रिक परीक्षा। पुलिस इस मामले को जमीन विवाद बनाने में लगी है। कहते हैं आरोपी के पिता को बुला कर चार गवाह की व्यवस्था करने को कहा गया है।


bipin kr dasविपिन कुमार दास, पिछले एक दशक से ज्यादा वक्त से पत्रकारिता में सक्रिय हैं। दरभंगा के वासी बिपिन गांव की हर छोटी-बड़ी ख़बर पर नज़र रखते हैं। आप उनसे 09431415324 पर संपर्क कर सकते हैं।