बिहार में किसकी बयार ?

bihar poster warबिहार विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग का काउंटडाउन शुरू हो चुका है । सियासी दल चुनाव प्रचार के लिए हर हथकंडे अपना चुके हैं। बयानबाजी की बात करें तो क्या पीएम, क्या सीएम सबकी जुबान ‘जहर’ उगल चुकी है। चुनाव बिहार में हो रहा है, सियासी बिसात दिल्ली से सटे दादरी तक बिछ गई । विकास की जगह जाति और महंगाई की जगह धर्म (बीफ) मुद्दा बन गया है । हर न्यूज चैनल पर घंटों बहस जारी है। सभी पार्टियों के नुमाइंदे दिल्ली में बैठकर बिहार की जमीनी हकीकत बयां करने का दंभ भर रहे हैं। 

ऐसे में सवाल उठता है कि क्या बिहार में अबकी बार जाति और धर्म के आधार पर सरकार बनेगी। किन मुद्दों से तय होगी नीतीश या मोदी की हार या जीत?  इन्हीं सवालों का जवाब टटोलने के लिए तमाम न्यूज़ चैनलों ने सर्वे कराए । सभी के आंकड़े अलग-अलग हैं। कोई महागठबंधन को बहुमत दिला रहा है तो कोई एनडीए को। इसके उलट कई सर्वे ऐसे हैं जो कांटे की टक्कर बता रहे हैं । इन ओपिनियन पोल्स के जरिए आप समझ सकते हैं कि सर्वे में कितना विरोधाभाष है ।

वोटिंग से पहले आंकड़ों की बाजीगरी123

हर चैनल्स अपने ओपिनियन पोल को ज्यादा भरोसेमंद बता रहा है, लेकिन हैरानी की बात ये है कि इन लोगों में से कुछ सर्वे ही ऐसे हैं जिसने सभी 243 विधानसभा सीटों पर सर्वे कराया हो । अगर किसी ने सभी विधानसभा तक पहुंचने की कोशिश भी की है तो सैंपल साइज का अता-पता नहीं । किसी के पास 7 हजार सैंपल हैं तो किसी के पास 70 हज़ार या ज्यादा से ज्यादा लाख-दो लाख । जो बिहार के कुल मतदाताओं को 5 फ़ीसदी भी नहीं है ऐसे में ब्बोलुआब ये है कि जितना एक विधानसभा क्षेत्र की जनसंख्या है उतने सैंपल साइज लेकर पूरे बिहार का मूड बताने का दावा किया जा रहा है, हालांकि मतदाता कितना होशियार है और सर्वे कितना पुख्ता ये दिल्ली समेत कुछ राज्यों के सर्वे में पहले ही साफ हो चुका है । इसलिये ये तो आंकड़े हैं आंकड़ों का क्या ?

बिहार में बहार के लिए पांच चरणों में वोटिंग

12

बिहार में किसकी सरकार बनेगी ये 8 नवंबर को जब नतीजे आएंगे तभी पता चलेगा लेकिन तब तक सियासी दल और उनके समर्थक ओपिनियन पोल्स के नतीजों को देखकर खुशी मना लें, बाकि उनकी तकदीर का असल फैसला तो बिहार की जनता तय करेगी ।

 

Share this

One thought on “बिहार में किसकी बयार ?

  1. If LALU-NITISH COMBINE comes to POWER in BIHAR, CORRUPTION with SHAMELESS -NESS is Guaranteed.
    A CONVICT of CORRUPTION will be given SOCIAL RECOGNITION.
    IF he is convicted for SCAM, needs not worry. He should declare himself SECULAR, a CHAMPION of SOCIAL JUSTICE, he may be treated as HERO, if he has blind following of a any caste or sect.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *