दो पैसे, बुढापे के लिए बचा लो भाई!

atal pension scheeme
बचत का पैगाम देते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

गरीबों और शोषित वर्गों के लोगों का बुढ़ापा सुरक्षित करने के लिए भारत सरकार ने 2014-15 के बजट में बीमा और पेंशन की योजना शुरू की। उम्र के मुताबिक हर महीने कम से कम 42 और अधिकतम 1,454 रुपए जमा करने पर 60 साल के उम्र के बाद 1000 से 5000 रुपए तक पेंशन का लाभ ले सकते हैं. किसी भी बैंक की शाखा में आप अटल पेंशन योजना से जुड़ सकते हैं।

अटल पेंशन योजना के बहाने आज गांव के बुज़ुर्गों की तस्वीरें नजरों के सामने कौंध रही है। जिनके पास थोड़ी बहुत खेती है, बच्चे समझदार हैं उन बुज़ुर्गों की ज़िंदगी आराम से कट जाती है। लेकिन जिनके घरों का चूल्हा रोजाना की कमाई पर जलता है, उन घरों में बुज़ुर्गों की ज़िंदगी काफी कष्टदायी होती है। बेटा मजदूरी कर जब घर लौटता है तो पहले बच्चों को देखता है, फिर बुज़ुर्गों की तरफ नज़रें डालता है। गांव के बुज़ुर्ग जब तक जवान थे तब तक अपनी ज़िंदगी की ज़रुरतें किसी तरह पूरी कर लीं लेकिन अब एक-एक रुपए के मोहताज हो गए हैं।

सोचता हूं कि गांव के मोहन, मोती, मदन, महेश, मुन्ना, पप्पू, प्रमोद जैसे लोग जब 60 साल के हो जाएंगे, जब उनकी काम करने की क्षमता कम हो जाएगी, आमदनी नहीं रहेगी तो ज़िंदगी कैसे चलेगी? राजमिस्त्री, खेतीहर मजदूर, दिहाड़ी पर काम करने वाले, छोटी-छोटी दुकानों से जीविका चलाने वालों का क्या होगा? क्या ये भी बुजुर्ग होते ही अभावों के जीवन के लिए अभिशप्त हो जाएंगे ? क्यों नहीं ये लोग अपने भविष्य के लिए छोटी बचत की शुरुआत करते हैं ? भारत सरकार की अटल पेंशन योजना मजदूर, गरीब किसान, छोटे दुकानदारों के भविष्य के लिहाज से कापी मुफीद जान पड़ती है।

हर महीने सिर्फ़ दो दिन की मजदूरी का निवेश करें!

अब तक गांवों में बैंकिंग सुविधा ना होने और अच्छी पेंशन योजना के अभाव में गरीबों का बुढ़ापा मुश्किल भरा रहा है। लेकिन अब बैंकिंग क्षेत्र में सुधार और अटल पेंशन योजना के आने से गरीबों में एक उम्मीद जगी है। 18 से 40 साल की उम्र के लोग इसका फ़ायदा ले सकते हैं। सरकार के तरफ से पांच साल तक प्रीमियम में 50 फ़ीसदी की मदद की जाएगी। सरकार हर साल अधिकतम 1000 रुपए तक ही अंशदान करेगी। ये मदद 31 दिसंबर 2015 से पहले खाता खोलने पर ही मिलेगी। ऐसे लोग जो आयकर के दायरे में आते हैं, सरकारी कर्मचारी हैं या फिर पहले से ही ईपीएफ, ईपीएस जैसी योजनाओं में शामिल हैं, वे अटल पेंशन योजना का हिस्सा नहीं बन सकते हैं।

अटल पेंशन योजना, प्रीमियम और फ़ायदे

1-अगर आपकी उम्र 18 साल है और आप चाहते हैं कि 60 साल की उम्र के बाद 1000 रुपए प्रति महीने पेंशन मिले तो 42 साल तक 42 रुपए प्रति महीने जमा करना होगा।

2. 1000 रुपए पेंशन के लिए 40 साल उम्र के लोगों को 291 रुपए प्रति महीने 20 साल तक जमा करने होंगे।
3- प्रति माह 4 हज़ार पेंशन पाने के लिए 18 साल के युवक को 42 साल तक 168 रुपए प्रति महीने देने होंगे। 25 साल के युवक को 35 साल तक प्रति महीने 301 रुपए जमा करने होंगे
4-18 साल का युवक अगर 60 साल बाद 5000 रुपए प्रति महीने पेंशन पाना चाहता है तो उसे 42 साल तक सिर्फ 210 रुपए प्रति माह जमा करना होगा।
5. 40 साल के व्यक्ति को 5000 रुपए पेंशन पाने के लिए 20 साल तक प्रति महीने 1454 रुपए प्रति महीने देने होंगे।

अटल पेंशन योजना में ना केवल आप कम राशि जमा कर हर माह ज़्यादा पेंशन के हकदार हो सकते हैं, बल्कि असमय मृत्यु के बाद अपने परिवार को भी इसका फ़ायदा दे सकते हैं। इस पेंशन योजना के धारक की मृत्यु होने पर पति या पत्नी (नॉमिनी) को पेंशन मिलेगी। दोनों की मौत होने पर बच्चों को पेंशन मिलती रहेगी। 1000 रुपए पेंशन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की मृत्यु पर उसके नॉमिनी को 1.7 लाख रूपए मिलेगा। 5 हज़ार की पेंशन स्कीम धारकों की मौत पर नॉमिनी या उत्तराधिकारी को 8.5 लाख रूपए मिलेंगे।
अटल पेंशन योजना के खाते में प्रीमियम जमा करवाना बेहद आसान है। इस योजना में प्रीमियम ऑटो-डेबिट सुविधा के तहत किया जाएगा। आपको हर माह बैंक नहीं जाना होगा, प्रीमियम की राशि तय समय पर अपने आप ही आपके खाते से अटल पेंशन योजना में चली जाएगी।

हर महीने सिर्फ़ दो से तीन दिन की मजदूरी निवेश करने पर बुढ़ापे में आर्थिक तंगी की मार से बच सकते हैं। हर गरीब अटल पेंशन योजना का लाभ ले सकता है, इस इरादे के साथ- आज बचाओ भविष्य बनाओ।

satyendra profile image

 

सत्येंद्र कुमार यादव फिलहाल इंडिया टीवी में कार्यरत हैं और गांव अब भी उनके दिल में धड़कता है। उनसे मोबाइल- 9560206805 पर संपर्क किया जा सकता है।


सत्येंद्र यादव की रिपोर्ट सोलर एनर्जी के इस्तेमाल पर पढ़ना हो तो क्लिक करें।

Share this

One thought on “दो पैसे, बुढापे के लिए बचा लो भाई!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *